A Review Of सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे

Wiki Article



क्‍या शाकाहारियों की इम्‍युनिटी ज्‍यादा मजबूत होती है? जानते हैं क्‍या कहता है इस बारे में साइंस

लहसुन खाने के फायदेbenefits of taking in garliceating garlichealth regarding issuehealth news

(और पढ़े – चाहिए घोड़े जैसी ताकत तो करें लहसुन और शहद का सेवन…)

लहसुन का उपयोग सदियों से विभिन्न समाजों में संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए किया जाता रहा है। नियमित रूप से लहसुन खाने से सामान्य सर्दी, फ्लू, पेट में संक्रमण, श्वसन संक्रमण और यूटीआई को रोकने में मदद मिल सकती है।

आगे जानते हैं कि लहसुन को अधिक समय तक सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है।

पेट फूलना- पेट खराब होने के कारण कई बार लोगों को पेट फूलने की समस्या होने लगती है। शहद और हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लोटिंग जैसी समस्या को पैदा नहीं होने देते हैं। सुबह एक चम्मच शहद में एक चुटकी हींग मिलाकर खाएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आप पेट की सेहत को दुरुस्त कर पाएंगे। क्या है इसे खाने का सही समय अगर आप सुबह खाली पेट हींग और शहद का खाते हैं तो पेट से जुड़ी परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

आप अपने बालों की समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। हम सभी बालों के लिए प्‍याज के फायदे जानते हैं लेकिन इसके भाई लहसुन के फायदे भी बालों के लिए बहुत अधिक होते हैं। आप अपने बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए लहसुन के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्‍याज की तरह ही लहसुन के रस को अपने बालों में लगा सकते हैं। यह आपके बालों को झड़ने से रोक सकता है और नए बालों को उगाने में भी सहायता कर सकता है।

लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.

लहसुन में कुछ खास तरह के तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे शरीर में मौजूद चर्बी छूमंतर हो जाती है. पेट की चर्बी घटाने में भी लहसुन फायदेमंद होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे से जुड़ा सटीक शोध उपलब्ध नहीं है। नीचे लहसुन के read more फायदों के आधार पर ही विभिन्न शारीरिक समस्याओं में खाली पेट लहसुन के फायदे बताए जा रहे हैं। चलिए क्रमवार तरीके से पढ़िए सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे:

Reduction of system bodyweight by dietary garlic is affiliated with a rise in uncoupling protein mRNA expression and activation of AMP-activated protein kinase in diet-induced obese mice

StyleCraze provides articles of standard mother nature which is created for informational needs only. The written content is just not meant to be a substitute for Specialist medical information, prognosis, or procedure. Just click here For extra information.

कई अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन सूजन को कम करने और इम्‍यून फंक्‍शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की सामग्री और एलिसिन जैसे सल्फर युक्त यौगिकों के कारण हो सकता है।

Report this wiki page